अरब सागर से पकड़ी गई ड्रग्स की अब तक की सबसे बड़ी खेप

गुजरात के आतंकवादी रोधी दस्ते ने इंडियन नेवी और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के साथ मिलकर अरब सागर में एक ऑपरेशन चलाकर एक संदिग्ध शिप को पकड़ा, जिसमें लगभग 3300 किलोग्राम प्रतिबंधित नशीले पदार्थ पकड़ा है। जिसमें 3089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम मेथमफेटामाइन, 25 किलोग्राम मॉर्फिन शामिल है। साथ ही इसे अब तक का पकड़ा गया सबसे बड़ा ड्रग्स कंसाइनमेंट बताया जा रहा है। नेवी के मुताबिक, यह जहाज 2 दिनों तक समंदर में रहा, ये जहाज ईरान जा रहा था।

नेवी ने जानकारी दी कि P8I LRMR विमान के इनपुट के आधार पर, IN मिशन पर तैनात जहाज को तस्करी में लगे संदिग्ध शिप को रोकने के लिए डायवर्ट किया गया। इसके बाद शिप की जांच की गई और इस दौरान करोड़ों रुपये के ड्रग्स बरामद किए गए। फिर कार्रवाई करते हुए नाव व लोगों को कब्जे में ले लिया गया। जहाज से हिरासत में लिए गए 5 आरोपियों की पाकिस्तान से संबंध होने की आशंका है। बता दें कि पकड़े गए जखीरों पर Produse by Pakistan लिखा हुआ है।

वहीं पकड़ी गई शिप और चालक दल के साथ प्रतिबिंब सामाग्री को भारतीय बंदरगाह, पीएम 27 फरवरी को कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया है। साथ ही ड्रग्स के साथ पकड़े गए सभी मेंबर्स को पोरबंदर ले जाकर आगे की जांच शुरू कर दी गई है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दी बधाई
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस जब्ती पर पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होनें कहा, पीएम मोदी के नशामुक्त भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, हमारी एजेंसियों ने आज देश में मादक पदार्थ की सबसे बड़ी जब्ती करने में सफलता हासिल की। एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस द्वारा किए गए एक संयुक्त अभियान में, 3132 किलोग्राम ड्रग्स की एक विशाल खेप जब्त की गई। यह ऐतिहासिक सफलता हमारे देश को नशा मुक्त बनाने की हमारी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस मौके पर मैं एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस को बधाई देता हूं।’

Ad Ad

सम्बंधित खबरें