आखिर क्यों कर्तव्य पथ पर इस बार नहीं दिखेगी उत्तराखंड की झांकी, इस पर्व में आएगी नजर,पड़े खबर

गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड में इस बार देवभूमि उत्तराखंड की झांकी नजर नहीं आएगी। इस बार उत्तराखंड की झांकी 23 से 31 जनवरी तक लाल किले में आयोजित होने वाले भारत पर्व में नजर आएगी।

गणतंत्र दिवस परेड में नहीं दिखेगी उत्तराखंड की झांकी
गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड में इस बार उत्तराखंड की झांकी नहीं होगी। जिसका कारण ये है कि केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाली झांकियों का तीन साल का रोस्टर तैयार किया है। जिससे देश के सभी राज्यों को अपनी-अपनी झांकियां प्रस्तुत करने का अवसर मिले। बीते तीन सालों से उत्तराखंड की झांकी परेड में शामिल हो रही थी इसलिए इस साल ये मौका उत्तराखंड को नहीं मिला है।

भारत पर्व में दिखेगी झांकी
गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड में भले ही उत्तराखंड की झांकी ना दिखे लेकिन केंद्र सरकार की ओर से 23 से 31 जनवरी तक होने वाले भारत पर्व में उत्तराखंड की झांकी देखने को मिलेगी। बता दें कि इस बार विकसित उत्तराखंड की थीम पर झांकी को तैयार किया जा रहा है। सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग द्वारा झांकी का मॉडल भी तैयार कर लिया गया है।

पिछली बार उत्तराखंड की झांकी को मिला था पहला स्थान
बता दें कि पिछले साल गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में उत्तराखंड की ओर से मानसखंड झांकी को भेजा गया था जिसने परेड में पहला स्थान प्राप्त किया था। बीते वर्ष मानसखंड की थीम पर झांकी को बनाया गया था। तो वहीं इस बार विकसित उत्तराखंड की थीम पर झांकी को तैयार किया जा रहा है।

Ad Ad

सम्बंधित खबरें