उत्तराखंड दौरे पर आएंगी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, तैयारियों में जुटा पुलिस महकमा

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आज यानी 23 और 24 अप्रैल को उत्तराखंड दौरे पर रहेगी। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर ली है। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर आज सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगे पुलिस बल की उच्चाधिकारियों ने ब्रीफिंग की। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल व वीवीआईपी रुट में त्रुटिरहित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

आज उत्तराखंड दौरे पर आएंगी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू
ब्रीफिंग के दौरान ड्यूटी में लगने वाले सभी पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए निर्देशित किया की वीवीआईपी ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से दो घंटे पहले पूर्व अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर अपनी ड्यूटी के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर लें। इसके साथ ही ड्यूटी स्थल व उसके आस पास के स्थान को भली-भांति चैक कर लिया जाए। कोई भी संदिग्ध वस्तु मिलने पर उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारी को दी जाए।

तैयारियों में जुटा पुलिस महकमा
वीवीआईपी से मिलने वाले व्यक्तियों पर भी सुरक्षा के पहलु से सतर्क दृष्टि रखी जाए। पूर्व में नामित व्यक्तियों को ही एंटी सबोटाज चेकिंग के बाद कार्यक्रम स्थल में जाने की अनुमति दी जाए। ब्रीफिंग के दौरान वीवीआईपी रूट के प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया कि वे वीवीआईपी भ्रमण से पहले रुट का निरीक्षण कर इस बात को सुनिश्चित कर ले कि मार्ग पर कोई निर्माण सामग्री न पडी हो।

चौराहों पर ना हो यातायात का दबाव
ब्रीफिंग के दौरान निर्देश दिए गए कि वीवीआईपी रूट पर फ्लीट मूंवमेट के दौरान जिन चौराहों पर यातायात का दबाव अधिक रहता है, उनमें पहले से बैरिकेडिंग और ट्रैफिक को रोकने की व्यवस्था की जाए। सभी नोडल पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने साथ वर्दी एवं सादे में लगने वाले पुलिस अधिकारी की पहचान कर ही ड्यूटी के संबंध में ब्रीफ करें।

सघन चैकिंग के दिए निर्देश
इसके साथ ही प्रभारी अधिकारी जॉलीग्रांट को निर्देशित किया गया कि वह एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्रों में ऊंचे स्थानों, पानी की टंकियों की बीडीएस व डाग स्कवाड टीम से सघन चैकिंग कर वहां पर आवश्यक पुलिस बल को नियुक्त करें

Ad Ad

सम्बंधित खबरें