जानें कब और कहां होंगे T20 World Cup 2024 के मैच, कितनी टीमें लेंगी हिस्सा, क्या है ‘स्टॉप क्लॉक’ नियम, जानिए सबकुछ

आईपीएल 2024 के खत्म होने के बाद T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आगाज होने वाला है। वर्ल्ड कप एक जून से 29 जून के बीच खेला जाएगा। इस बार का विश्व कप अमेरिका और वेस्टइंडीज होस्ट कर रही हैं। टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण में टोटल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। बता दें कि टी 20 विश्व कप की शुरुआत साल 2007 में हुई थी। जिसको धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने नाम किया था। ऐसे में चलिए जानते है इस वर्ल्ड कप से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में।

इस बार का T20 World Cup 2024 वेस्टइंडीज और यूएसए होस्ट कर रहे है। एक जून से इसकी शुरुआत हो जाएगी। इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही सभी 20 टीमों को 5-5 के 4 ग्रुपों में बाटा गया है। हर एक ग्रुप की टॉप 2 टीम सुपर आठ में जाएगी। जिसके बाद सुपर आठ टीमें एक दूसरे के साथ मुकाबला करेगी। टॉप आठ टीमों को दो ग्रुप में बाटा जाएगा। इन दोनों ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफइनल में प्रवेश करेगी। सेमि फाइनल के भी दो मुकाबले होने है। जिसके बाद दो टीमें आपस में फाइनल मुकाबला खेलेंगी।

कहां खेले जाएंगे मैच ( Venues For T20 World Cup 2024 matches)
इस बार के टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले नौं अलग-अलग वेन्यू में खेले जाएंगे। जिसमें डलास, ब्रिजटाउन, प्रोविडेंस, न्यूयॉर्क, लॉडरहिल, नॉर्थ साउंड, ग्रोस आइलेट, किंग्सटाउन और तारौबा शामिल है ।

T20 World Cup 2024 venues
सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, नॉर्थ साउंड, एंटीगा और बारबुडा
प्रोविडेंस स्टेडियम, प्रोविडेंस, गयाना
केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस
डैरेन सैमी स्टेडियम, ग्रोस आइलेट, सेंट लूसिया
ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम, सैन फर्नांडो, त्रिनिदाद एंड टोबैगो
अर्नोस व्हेल स्टेडियम, किंग्सटाउन, सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस
सेंट्रल ब्रोवर्ड पार्क, लॉडरहिल, फ्लोरिडा, अमेरिका
नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम, लॉन्ग आइलैंड (न्यूयॉर्क), अमेरिका
ग्रैंड प्रीरी स्टेडियम, डलास (टेक्सास), अमेरिका
‘स्टॉप क्लॉक’ नियम (What is Stop Clock rule)
इस बार के टी-20 वर्ल्ड कप में एक नया नियम इस्तेमाल किया जाएगा। स्टॉप क्लॉक’ का नियम विश्व कप में यूज़ होगा । इस नियम के अनुसार बोलिंग करने वाली टीम को ओवर खत्म होने के बाद केवल 60 सेकंड का समय दिया जाएगा दूसरे ओवर को शुरू करने के लिए। जिसका मतलब है की एक ओवर के बाद 60 सेकंड्स के अंदर फील्डिंग कर रही टीम को दूसरा ओवर डालना होगा। ऐसे में एक पारी के लिए 1 घंटे 25 मिनट का टाइम होगा। तो वहीं इंटरवल का समय 20 मिनट रखा गया है। विशेष परिस्थिति को अगर अलग रखे तो 3 घंटे 10 मिनट में मैच पूरा होने का रूल इस बार बनाया गया है।

टी-20 वर्ल्ड कप में मैच टाई पर होगा ये
अगर वर्ल्ड कप में मैच टाई हो जाता है तो रिजल्ट सुपर ओवर से तय होगा। अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है तो फिर से सुपर होगा। और तब तक होगा जब तक मुकाबले का रिजल्ट नहीं निकल जाता।

बारिश से अगर धूल जाएगा मुकाबला?
टी 20 विश्व कप में अगर किसी मैच में बारिश बाधा डालती है तो सबसे पहले डकवर्थ-लुइस-नियम के अनुसार मैच का निर्णय निकलेगा। DLS से रिजल्ट तब ही निकलेगा जब दोनों ही टीमों ने कम से कम पांच ओवरों तक खेला हो। इसके अलावा नॉकआउट मुक़ाबलों में DLS का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब टीमों ने 10 ओवर का मैच खेला होगा।

क्या रखा गया है रिजर्व डे?
इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के लिए 190 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम रखा गया है। इसके अलावा रिज़र्व डे भी रखा गया है। हालांकि दूसरे सेमीफाइनल के लिए केवल 250 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। बता दें की 29 जून को वर्ल्ड का फाइनल मुकाबला खेला जाना है।

कौन सी टीमें ले रही हैं हिस्सा? (T20 World Cup 2024 Teams)
इस साल वर्ल्ड में 20 टीमें हिंसा लेगी। जिसमें होस्ट कंट्री वेस्टइंडीज और यूएसए तो शामिल है ही। इसके अलावा टॉप आठ टीमें भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड भी है। साथ ही आयरलैंड, स्कॉटलैंड कनाडा, नेपाल, ओमान एनामीबिया, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का हिस्सा है।

मैच का समय (T20 World Cup 2024 Indian Timing)
टी-20 वर्ल्ड कप की टाइमिंग की बात करें तो भारत में इस टूर्नामेंट के मुकाबले रात 8 बजे से शुरू हो जाएंगे। तो वहीं फाइनल मुकाबला 7.30 बजे से शुरू होगा ।

Ad Ad

सम्बंधित खबरें